जानिए 42 साल की श्वेता तिवारी की फिटनेस का राज, ट्रेनर ने शेयर की डाइट

टीवी इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी की फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा है. वह अपने फैशन सेंस, फिटनेस और ग्लैमर के लिए जानी जाती हैं. भले ही श्वेता तिवारी 42 साल की हो गई हैं लेकिन उनकी फिटनेस देखकर कोई भी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता. श्वेता उन लोगों के लिए इंस्पिरेशन हैं जो कहते हैं कि फिट रहना काफी मुश्किल है.

दरअसल, कुछ समय पहले श्वेता तिवारी का वजन काफी ज्यादा बढ़ गया था. इसके बाद उन्होंने फिट होने का सोचा और वजन कम करने के साथ-साथ उन्होंने एब्स भी बनाए. हाल ही में श्वेता तिवारी के पर्सनल फिटनेस ट्रेनर और सेलेब्रिटी कोच प्रसाद नंदकुमार शिर्के ने श्वेता की डाइट और वर्कआउट रूटीन शेयर किया, जिससे वह अपने आपको फिट रखे हुए हैं.

ऋतिक रोशन, उर्वशी रौतेला जैसे कई स्टार्स के पर्सनल फिटनेस रहे सेलेब्रिटी कोच प्रसाद नंदकुमार शिर्के ने बताया, “श्वेता तिवारी काफी फिटनेस फ्रीक हैं. उन्होंने ‘मैं हूं अपराजिता’ सीरियल से टीवी की दुनिया में वापसी की है. शूटिंग और ट्रैवलिंग के कारण उनका शेड्यूल काफी टाइट है इसलिए वह अभी अपने आपको भी समय नहीं दे पा रही हैं.

उनकी फिटनेस को बनाए रखने के लिए वह एक दिन में सिर्फ एक बार सॉलिड मील (खाना) खा रही हैं. सॉलिड मील में 100 ग्राम चिकन या मछली, 200-300 ग्राम वेजिटेबल, ज्वार की एक रोटी लेती हैं. अगर सलाद नहीं होती है तो 100 ग्राम पालक या मेथी की सब्जी खाती हैं. इसके अलावा वह सुबह ब्रेकफास्ट में 90 ग्राम ग्रीक योगर्ट और 8-10 बादाम ले रही हैं. शाम के समय एक संतरा और एक कप डिटॉक्स टी लेती हैं क्योंकि इसमें नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट काफी अधिक होते हैं.”
कोच शिर्के ने आगे बताया, “श्वेता अभी लगभग 1000 कैलोरी ले रही हैं. उनका बेटा छोटा है इसलिए बच्चे की जिद के कारण 1-2 बाइट बेटे के खाने में से भी खा लेती हैं. श्वेता की हाइट 5 फिट 8 इंच है और वजन उनकी हाइट के मुताबिक सही है. श्वेता का अभी कोई फिटनेस गोल नहीं है लेकिन फिलहाल वह मेंटनेंस पर ही हैं.”

कोच शिर्के बताते हैं, “श्वेता तिवारी अभी काफी बिजी हैं इसलिए वह हफ्ते में 3 दिन जिम में जाकर वेट ट्रेनिंग करती हैं. वेट ट्रेनिंग में वह 2 बॉडी पार्ट को ट्रेन करती हैं. इसके अलावा 3 दिन फंक्शनल ट्रेनिंग करती हैं जिसमें बॉडी वेट वर्कआउट शामिल होता हैं. हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग, योग भी उनके वर्कआउट रूटीन में शामिल है. श्वेता को चेस्ट-ट्राइसेप्स, बैक-बाइसेप्स, लेग्स और शोल्डर मसल्स को एक साथ ट्रेन करती हैं. एब्स को वह फंक्शनल ट्रेनिंग के साथ ट्रेन करती हैं.”

कोच शिर्के ने आगे कहा, “शूटिंग और ट्रेवलिंग के कारण अभी श्वेता का वर्कआउट भी लाइट रखा गया है. कम वेट के साथ रेपिटेशन अधिक रखे गए हैं इससे उन्हें फिटनेस मेंटेन करने में मदद मिली है. अगर उनका फ्यूचर में कोई फिटनेस गोल होगा या फिर किसी शो के लिए स्पेशल ट्रांसफॉर्मेशन करना होगा तो उनकी ट्रेनिंग और डाइट को चेंज करेंगे.”