जानिए किन राशि के जातकों को पहनना चाहिए मूंगा रत्न, इसके चमत्कारी लाभ

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि हर ग्रह से संबंधित एक रत्न होता है. यह रत्न ग्रहों की शुभता को बड़ा सकते है, लेकिन इन रत्नों को किसी विद्वान की सलाह से ही धारण करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र में मूंगा को मंगल ग्रह के साथ जोड़कर देखा गया है. ऐसा बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर हो तो वह व्यक्ति मूंगा पहन सकता है. आइए जानते हैं कौन धारण कर सकता है मूंगा और कौन नहीं. इसे धारण करने के क्या फायदे हैं.

किस राशि वाले जातक पहन सकते हैं मूंगा
ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मूंगा रत्न को मेष और वृश्चिक के अलावा तीन अन्य राशियों के लोग पहन सकते हैं. यह राशियां हैं सिंह, धनु और मीन. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष हो तो वह भी मूंगा पहन सकता है.

मूंगा पहनने के लाभ
ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मूंगा धारण करने से व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है. साथ ही मानसिक शांति प्राप्त होती है. स्वास्थ्य से जुड़े क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए या जॉब करने वाले युवाओं को भी मूंगा रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. परंतु कोई भी रत्न धारण करने से पहले अपनी कुंडली ज्योतिषी जानकार को दिखाना आवश्यक होता है. जिससे आपको सही जानकारी प्राप्त हो सके और उसका पूर्ण लाभ मिल सके.

कैसे धारण करें मूंगा रत्न
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह का मूंगा रत्न पर आधिपत्य माना जाता है. इसलिए मूंगा रत्न को मंगलवार के दिन सोने या तांबे की अंगूठी में जड़वा कर पहना जाता है. रत्न को धारण करने से पहले इसे कच्चे दूध और गंगाजल के मिश्रण से अच्छी तरह धोकर शुद्ध करें. मूंगे को आप मंगलवार के दिन सुबह से लेकर दोपहर तक के समय के बीच में पहन सकते हैं.

My Bharat News - Article image 23