जम्मू-कश्मीर के बेटी ने देश का नाम किया रौशन, सरगम कौशल ने जीता मिसेज वर्ल्ड का खिताब

My Bharat News - Article कौशल

भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सरगम कौशल को आज लास वेगास में आयोजित एक समारोह में मिसेज वर्ल्ड का ताज पहनाया गया. मिसेज कौशल ने 21 साल बाद यह खिताब भारत को दिलाया है. उन्होंने 63 देशों के प्रतियोगियों को पीछे छोड़ दिया. मिसेज इंडिया पेजेंट के प्रबंध संगठन ने इंस्टाग्राम पर खबर शेयर करते हुए लिखा, “लंबा इंतजार खत्म हुआ. 21 साल बाद हमारे पास ताज वापस आया है!” जम्मू-कश्मीर की रहने वाली सरगम कौशल ने भी एक वीडियो शेयर कर बताया कि वह खिताब जीतकर कितनी खुश हैं. हमें 21-22 साल बाद ताज वापस मिला है. मैं बहुत उत्साहित हूं. लव यू इंडिया, लव यू वर्ल्ड.’

मिसेज कौशल के इंस्टाग्राम पोस्ट के अनुसार वह अंग्रेजी साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएट हैं. वह पहले विझाग में एक शिक्षिका के रूप में काम कर चुकी हैं और उन्होंने यह भी शेयर किया है कि उनके पति भारतीय नौसेना के लिए काम करते हैं. मिसेज वर्ल्ड विवाहित महिलाओं की पहली सौंदर्य प्रतियोगिता है. पेजेंट की कल्पना 1984 में की गई थी और इसकी जड़ें मिसेज अमेरिका पेजेंट से जुड़ी हैं. शुरुआत में इस पेजेंट को मिसेज वुमन ऑफ द वर्ल्ड का नाम दिया गया था. इसे 1988 में ही मिसेज वर्ल्ड के रूप में जाना जाने लगा. पिछले कुछ वर्षों में मिसेज वर्ल्ड प्रतियोगिता में 80 से अधिक देशों ने हिस्सा लिया, जिनमें सबसे अधिक विजेता अमेरिका के हैं.

भारत की डॉ अदिति गोवित्रीकर ने इस ताज को पहना था. डॉ गोवित्रिकर ने मिसेज इंडिया इंक 2022-23 की जज थीं. अदिति गोवित्रिकर ने भी श्रीमती कौशल को इस उपलब्धि पर बधाई दी है. गोवित्रीकर ने लिखा: “हार्दिक बधाई सरगम. आपके इस जर्नी का हिस्सा बनकर खुश हूं. 21 साल बाद ताज वापस आया.” अंतिम दौर के लिए कौशल ने भावना राव द्वारा डिज़ाइन किया गया एक गुलाबी केंद्र स्लिट गाउन पहना था.