घर में इन पौधों को लगाने से होती है पैसों की बारिश, बीमारी-गृह क्लेश से मिलेगी मुक्ति

My Bharat News - Article में लगाए ये पौधे

सनातन धर्म में पेड़-पौधों समेत हरेक जीव-जंतु में परमात्मा का अंश बताया गया है. माना जाता है कि कई ऐसे पौधे होते हैं, जिनमें देवी-देवता खुद वास करते हैं. अगर हम ऐसे पौधों को घर ले आएं तो परिवार में खुशियां बिखरते देर नहीं लगती. उनके आगमन से घर में धन-दौलत का प्रवाह बढ़ने लगता है और परिवार के लोग बीमारी और गृह क्लेश से मुक्त हो जाते हैं. इन पौधों की पूरे मनोयोग से सेवा करने पर देवी-देवताओं का आशीर्वाद परिवार के ऊपर बना रहता है. आइए जानते हैं कि दैवीय शक्ति से युक्त ऐसे कौन से 5 पौधे हैं.

भगवान गणेश को प्रिय है श्वेतार्क का पौधा
इस पौधे का संबंध गणेश भगवान से माना जाता है. कहा जाता है कि इस पौधे की नियमित विधि विधान से पूजा करने पर भगवान गणेश बहुत प्रसन्न होते हैं और परिवार पर अपनी कृपा बरसाते हैं. इस पर रोजाना सुबह-शाम चावल, जल, चंदन और हल्दी का अर्पण करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है. मान्यता है कि जिन लोगों के काम बरसों से अटके रहते हैं, इस पौधे को लगाने के बाद वे सब फटाफट होने लगते हैं. इस पौधे में तुलसी की तरह औषधीय गुण भी पाए जाते हैं.

हल्दी का पौधा लगाने से कृपा बरसाते हैं भगवान विष्णु
धार्मिक मान्यता है कि घर में हल्दी का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और परिवार के लोगों में कलह कम होती है. हल्दी के पौधे को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है. रोजाना सुबह-शाम भगवान विष्णु को हल्दी का तिलक लगाने से वे बहुत प्रसन्न होते हैं और घर को धन-धान्य से भर देते हैं. परिवार के लोगों में एका बनाए रखने और बीमारियों से मुक्ति के लिए हल्दी के पौधे को उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है.


शमी के पौधे की पूजा से शनि देव होते हैं प्रसन्न
शनि देव को सनातन धर्म में न्याय का देवता माना गया है. वे इंसानों के कर्म देखकर उसके अनुसार न्याय करते हैं. अगर किसी व्यक्ति से शनि देव रुष्ट चल रहे हों तो उसे शमी का पौधा लगा लेना चाहिए. मान्यता है कि शमी का पौधा शनि देव को बेहद प्रिय होता है. इसीलिए शनि के प्रकोप से मुक्ति के लिए शमी के पौधे को घर लाकर मेन गेट के बायीं ओर स्थापित कर चाहिए. साथ ही सुबह-शाम उसमें जल अर्पित कर शनि देव की पूजा करनी चाहिए. इस बात खास ध्यान रखें कि शमी के पौधे पर किसी की भी छाया नहीं पड़नी चाहिए.

तुलसी का पौधे में होता है मां लक्ष्मी का वास
तुलसी का पौधा सभी पौधों में सबसे ज्यादा पवित्र माना गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में खुद धन की देवी मां लक्ष्मी वास करती हैं. इसलिए जिस घर में विधि-विधान के साथ तुलसी के पौधे की नियमित पूजा की जाती है, वहां पर कभी आर्थिक संकट नहीं आता. तुलसी के पौधे में तमाम आयुर्वेदिक गुण भी होते हैं. इस पौधे को लगाने से बीमारियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं. तुलसी के पौधे को उत्तर-पश्चिम दिशा में ही लगाना चाहिए. धतूरे का पौधा

घर के वास्तु दोष को दूर कर देता है अशोक का पौधा
बहुत कम लोगों को पता होगा कि अशोक का पौधा भी शमी-तुलसी जितना ही पवित्र होता है. इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार पर लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि जिस घर में यह पौधा लगा होता है, वहां पर नकारात्मक ऊर्जा का आगमन रुक जाता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. कहा जाता है कि यह पौधा घर के वास्तु दोष को दूर कर देता है और रोगों को पास नहीं फटकने देता. यह पौधा परिवार में कलह दूर करने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है.