गोरखपुर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज, तीन नए मरीज मिले, कुल संख्या 16 पहुंची

My Bharat News - Article डेंगू

गोरखपुर जिले में डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को तीन नए मरीज मिले हैं। इनमें सरदारनगर के मोहम्मदपुर और मोतीपोखरा में मरीज मिले हैं। इसमें एक 12 वर्ष का बालक है। वहीं, चौरीचौरा क्षेत्र के सिलहटा मुंडेरा में महिला डेंगू से पीड़ित मिली है। इसके बाद से मरीजों की संख्या 16 पहुंच गई है।


जानकारी के मुताबिक, डेंगू के मामले इस माह तेजी से बढ़े हैं। इस बार शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण इलाकों में मरीजों की संख्या अधिक है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अंगद कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार को मिले तीनों मरीज ग्रामीण क्षेत्र के हैं। चिंता की बात यह है कि इनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।


उन्होंने अपील की है कि घरों की छत पर कबाड़ में पानी जमा ना होने दें। कहीं भी साफ पानी इकट्ठा ना होने दें। क्योंकि, साफ पानी में ही डेंगू का लार्वा पनपता है। ऐसी स्थिति में लोग जागरूक रहें।


अब तक 20 घरों में मिले हैं लार्वा
डॉ. अंगद कुमार सिंह ने बताया कि राहत की बात यह है कि अब तक डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है। डेंगू प्रभावित मरीजों के घर के आसपास जांच की जा रही है। सोमवार को नौ घरों की जांच में डेंगू के लार्वा मिले हैं। अब तक कुल 20 घरों में लार्वा मिल चुके हैं। इन घरों के मालिकों को नोटिस दिया गया है। सोमवार को 649 स्थानों पर सोर्स रिडक्शन हुआ। जिले में अब तक 8,924 स्थानों पर सोर्स रिडक्शन हो चुके हैं।