गुरुवार को भूलकर भी न करें ये काम, हो जाएंगे बर्बाद

My Bharat News - Article

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है, इस दिन कुछ चीजों से, कुछ कार्यों से परहेज रखने की सलाह दी जाती है । ये दिन बहुत ही शुभ माना गया है, इस दिन पीली वस्तुछओं का प्रयोग और दान करने की सलाह दी जाती है । दले चने की दाल और मिठाई भगवान को समर्पित करने से निरोग का वरदान प्राप्त होता है । आगे जानिए इस दिन किन चीजों को करने की मनाही है । यदि आप ये काम करते हैं आपको जबरदस्तु आर्थिक संकट से गुजरना पड़ सकता है ।

महिलाएं न धुलें अपने बाल
इस दिन को लेकर मान्य ता है कि इस दिन महिलाओं को अपने बाल नहीं धोने चाहिए । दरअसल स्त्रियों की कुंडली में बृहस्पति पति का कारक माना जाता है । पति के साथ ये संतान का भी कारक है, अगर आप इस दिन अपने केश धोती हैं तो उससे गुरु कमजोर होता है । जो आपके जीवन में उन्नीति की बाधा का कारण बनता है । इस दिन बाल धोने से आपके पति के करियर पर भी इसका असर पड़ता है साथ ही ऐसी मान्यकता है कि पति की उम्र भी कम हो जाती है।

नाखून काटना, शेविंग और हेयर कट
गुरुवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए । ऐसा करने से आपकी उम्र कम हो जाती है । दरअसल गुरुवार यानी बृहस्परति और ये ग्रह जीवन माना गया है । इस दिन आप नाखून काटना या शेव करना या फिर बाल काटने जैसे काम करेंगे तो ये आपकी उम्र को घटाता जाएगा । इस दिन इन कामों से बचें । महिलाएं भी इस दिन पार्लर ना ही जाएं तो बेहतर होगा, घर की और खुद की समृद्धि के लिए इस बात का विशेष ख्या ल रखें । पुरुषों को अगर शेव करना ही है तो सूर्योदय से पहले ये काम निपटा लें । सूर्योदय के बाद ऐसा करना आपके लिए सही नहीं माना गया है ।

पोंछा लगाना
गुरु का प्रभाव शरीर पर सबसे अधिक रहता है। इसलिए इसका असर हमारे घर पर भी उतना ही गहरा होता है । वास्तु के मुताबिक हर घर में ईशान कोण यानी नॉर्थ ईस्ट का स्वामी गुरु होता है। इस कोने का संबंध परिवार के बच्चों से होता है । ये दिशा धर्म और शिक्षा की भी दिशा मानी जाती है । तभी तो हम मंदिर इसी कोने में लगाते हैं । गुरुवार को पोछा लगाने से ईशान कोण कमजोर होता है । बच्चों की शिक्षा पर इसका प्रभाव पड़ता है । घर में बड़े-बुजुर्गो की सेहत बिगड़ने लगती है ।

कपड़े धोना
गुरुवार को महिलाएं कपड़े धोने से बचें । ये दिन बृहस्प ति ग्रह का परिचायक है । इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है । ऐसी मान्योता है कि इस दिन घर की स्त्री साबुन से वस्त्रों का मैल धोती है तो इसके साथ घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है । इस दिन कपड़े धुलने से बचे, कपड़ों को पानी में खंगाल सकती हैं नहीं तो अगले दिन धो लें । ये कुछ जरूरी बाते हैं जिनका ध्यािन आपको गुरुवार के दिन रखना चाहिए ।