गर्मियों में वेट लॉस के लिए खाइये कटहल, डायबिटीज से भी मिलेगा निजात

कटहल
कटहल

कटहल गर्मियों में खाए जाने वाला एक स्वादिष्ट फल या सब्जी है। देशभर में कटहल को कई यूनीक रेसिपीज़ के साथ परोसा जाता है। ये ना सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट कटहल खाने के बहुत से फायदे बता चुके हैं।

My Bharat News - Article diabetes
डायबिटीज कंट्रोल

डायबिटीज कंट्रोल

हाई ब्लड शुगर के कारण होने वाली डायबिटीज की बीमारी में कटहल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन के रिलीज को धीमा करता है और भूख को कंट्रोल रखने में मदद करता है। नतीजन डायबिटीज रोगियों का शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

बूस्ट इम्यूनिटी

मौसम में बदलाव होते ही कई सीज़नल बीमारियां हमें घेरने लगती हैं। इन सीज़नल इंफेक्शन और बीमारियों से बचाने में भी कटहल बड़ा कारगर है। इसमें मौजूद विटामिन-ए, सी, बी समेत डाइट्री फाइबर, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम जिंक और फासफॉरस जैसे न्यूट्रिएंट्स बीमारियों से लड़ने वाले इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करते हैं।

My Bharat News - Article weight loss plateaus
वेट लॉस

वेट लॉस

कम कैलोरी और डाइट्री फाइबर से भरपूर कटहल हमारे डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करता है। यह हमारी भूख को भी लंबे समय तक कंट्रोल रखता है। इसके अलावा, कटहल खाने से मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है जो वेट लॉस मैनेजमेंट के लिए बहुत प्रभावशाली है।

हड्डियां मजबूत

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कटहल कैल्शियम का भी बहुत अच्छा स्रोत होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा, इसमें विटामिन-सी और मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।

My Bharat News - Article good nights sleep
नींद में फायदेमंद

नींद में फायदेमंद

बहुत से लोग ये नहीं जानते कि कटहल इंसोमेनिया जैसे नींद से जुड़े विकार में भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम शरीर में न्यूरोट्रांसमिटर के लेवल को रेगुलेट करने का काम करता है। इससे हमारी नर्व्स को आराम मिलता है और हम बेहतर नींद ले पाते हैं। इसे नियमित रूप से डाइट में शामिल कर आप अपनी स्लीपिंग साइकिल के फंक्शन को सुधार सकते हैं।