गर्मियों में ठंडा पानी पीना हो सकता है आपकी सेहत के लिए हानिकारक, सेहत पर डाल सकता है बुरा असर

ठंडा पानी
ठंडा पानी

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीना ही पसंद करते हैं। लेकिन हम सभी जानते हैं कि ठंडा पानी शरीर को नुकसान पहुंचाता है। घर के बड़े लोग भी इसी वजह से फ्रिज का ठंडा पानी पिने से मना करतें है। गर्मियों में फ्रिज का पानी पिने के बजाए हमें मटकें का पानी पीना चाहिये। मिट्टी के मटकें का पानी पिने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है बल्कि फायदें ही होतें है। तो चलिए आपको बतातें हैं की आखिर फ्रिज का ठंडा पानी पिने से आपकी सेहत पर क्या बुरा असर पड़ सकता है।

My Bharat News - Article ice cold water in a glass
ठंडा पानी

हार्ट रेट हो सकता है कम

एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक़, ठंडा पानी पिने से आपका हार्ट रेट भी कम हो सकता है। ताइवान की एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है की फ्रिज का ठंडा पानी पीना हार्ट के लिए बहुत ही ज़्यादा नुकसान दायक हो सकता है।

कब्ज़ की समस्या भी कर सकती है परेशान

ठंडा पानी पिने से कब्ज़ की परेशानी भी हो सकती है। एक स्टडी में ऐसा बताया गया है कि अगर आप खाना खाने के बाद फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो आपको कब्ज़ की समस्या परेशान कर सकती है। ठंडा पानी पिने से खाना पचने में परेशानी होती है जिसकी वजह से कब्ज़ की बीमारी हो सकती है।

My Bharat News - Article headache
सरदर्द

सरदर्द की समस्या भी कर सकती है परेशान

कई लोगो को सरदर्द की समस्या आए दिन परेशान करती है इसका एक कारण ठंडा पानी पीना भी हो सकता है। दरअसल ये पानी सेंसिटिव नसों को ठंडा कर सकता है, और वे तुरंत आपके सिर को मैसेज भेजते हैं, जो बदले में सिरदर्द का कारण बनता है।

डाइजेशन पर भी पड़ सकता है बुरा असर

एक रिपोर्ट के मुताबिक ठंडा पानी पीने से आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है। इसको एक उदाहरण के जरिए ऐसे समझिए कि जब आप गर्म पानी से अपना चेहरा धोते हैं, तो आपकी स्किन के छिद्र खुल जाते हैं और स्किन ढीली हो जाती है। वहीं जब ठंडे पानी से अपने चेहरे को धोते हैं तो आपकी स्किन में कसाव आ जाता है। तो इसी से समझ लीजिए कि ठंडा पानी आपके पेट पर कैसा असर डालेगा।