कैसे कर सकते है hiv की पहचान? ये हो सकते है लक्षण।

My Bharat News - Article 6dff6d78 3040 4594 92a1 33682f62a3b0

एचआईवी यानी ह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस का इलाज न करने पर शरीर में इन्फेक्शन बढ़कर एड्स को जन्म दे देता है.बता दें एड्स का इलाज फिलहाल संभव नहीं हैं पर एचआईवी का पता चलते ही दवा और हेल्दी जीवनशैली अपनाकर एड्स की स्टेज तक पहुंचने से बचाव हो सकता है. एड्स से बचने के लिए एचआई वी के लक्षणों को समझना बहुत जरूरी है. लेकिन कुछ लक्षण ऐसे है जो केवल पुरुषों में एचआईवी होने पर नजर आ सकते हैं. जिन्हें भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको पुरुषों को किन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

My Bharat News - Article 6dff6d78 3040 4594 92a1 33682f62a3b0

HIV होने पर पुरुषों में दिखते हैं ये लक्षण-
यूरिन का रंग बदल जाना-
अगर किसी पुरुष को एचआईवी है तो यूरिन पास करते समय दर्द हो सकता है. इसके अलावा आपको बार-बार टॉयलेट इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ सकती है. वहीं यूरिन के साथ खून निकल सकता है. ब्लैडर, या रेक्टम एरिया में दर्द हो सकता है. वहीं लोअर बैक या पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है.

पुरुषों में HIV के शुरुआती लक्षण-
टेस्टिकल्स में दर्द महसूस होना, मलाशय और अंडकोश की थैली में दर्द, प्रोस्टेट ग्लैंड में सूजन होना, पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, हाइपोगोनैडिज्म के लक्षण नजर आना,इरेक्टाइल डिस्फंक्शन.

बुखार भी हो सकता है HIV का लक्षण-
बुखार आने को आप एचआईवी का पहला लक्षण मान सकते हैं. क्योंकि जैसे ही एचआईवी का वायरस आपके शरीर में प्रवेश करता है वो खून के जरिए बढ़ने लगता है जिसके कारण इम्यूनिटी, रिसपॉन्ड करती है और बुखार आता है. वहीं बुखार आने पर पसीना आएगा, ठंड महसूस होगी, थकान और गलें में खराश आदि लक्षण नजर आ सकते हैं.