कुंभ राशि वालों की सभी मनोकामनाएं पूरी होगी, जानें अन्य राशियों का हाल

My Bharat News - Article

देव गुरु आज यानी 24 नवंबर को सुबह 4 बजकर 36 मिनट पर मीन राशि में मार्गी हो चुके हैं. वैदिक शास्त्र के अनुसार, गुरू यानी बृहस्पति को सबसे लाभकारी ग्रह माना जाता है. जो कुंडली में अगर अनुकूल स्थिति में हो तो परिणाम काफी सकारात्मक होता है. मीन, बृहस्पति की अपनी ही राशि है. जब बृहस्पति अपनी ही राशि मीन में स्थित होते हैं तो यह लाभकारी परिणाम देते हैं.

गुरु का मीन राशि में मार्गी होने का मतलब है कि यह धन, नौकरी में प्रगति, पदोन्नति और विवाह जैसे शुभ कार्यक्रमों में शुभ फल प्रदान करता है. यदि कोई व्यक्ति इन क्षेत्रों में अच्छे परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा है तो बृहस्पति के मार्गी होने के दौरान उसकी सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं.

किसी भी राशि परिवर्तन सभी राशि के जातकों के दैनिक जीवन पर पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं बृहस्पति के मीन राशि में मार्गी होने से सभी राशियों पर इसका क्या असर पड़ेगा.

मेष राशि- पेशेवर रूप से आपको किसी काम के सिलसिले से कई यात्राएं करनी पड़ सकती हैं और काफी टाइट शेड्यूल हो सकता है. आपके ऊपर नौकरी का दबाव अधिक होने की आशंका है. आर्थिक पक्ष की बात करें तो आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है. आपसी समझ और तालमेल में कमी के कारण जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद या बहस हो सकती है.

वृषभ राशि- वृषभ राशि वालों के लिए गुरू का मार्गी होना बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है. कार्यक्षेत्र में आप प्रदर्शन अच्छा करेंगे. आपकी प्रोफेशनल लाइफ अच्छी रहेगी. कार्यक्षेत्र में ऊंचा पद मिलने की संभावना बन रही है. जो लोग खुद का बिजनेस शुरू करेंगे उन्हें भी इस समय अच्छा लाभ होगा. निवेश के क्षेत्र में भी लाभ होगा. करियर के क्षेत्र में परिणाम अच्छा मिलेगा. रिश्तों में जो भी नकारात्मकता थी, वो सब समाप्त हो जाएगी. दांपत्य जीवन भी अच्छा रहेगा.

मिथुन राशि– इस दौरान आपको अपने पेशेवर जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. काम का अधिक दबाव, सहकर्मियों एवं वरिष्ठों का सहयोग न मिलना, नौकरी का दबाव, कार्यस्थल का अस्त-व्यस्त माहौल आदि का सामना करना पड़ सकता है. खर्चों में बढ़ोतरी होगी. यह समय आपके लिए काफी मुश्किल रहने वाला है. इस दौरान अहंकार के कारण जीवनसाथी के साथ संबंध में समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका है.

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों के लिए मार्गी गुरु अच्छा साबित होगा. इस दौरान आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा. कार्यक्षेत्र में नए अवसर खुलेंगे. करियर में भी अच्छा परिणाम मिलने की संभावना बन रही है. विदेश जाने के अवसर बन रहे हैं. नए व्यापार शुरू करने के लिए निवेश कर सकते हैं. बिज़नेस पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा. ये समय आर्थिक रूप से आय में वृद्धि करेगा. धन की बचत भी कर सकेंगे. सेहत भी इस समय अच्छी रहेगी. दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा. परिवार में आपसी मदभेद समाप्त होंगे.

सिंह राशि- इस दौरान आपको कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. कार्यस्थल पर आपके ऊपर काम का दबाव अधिक हो सकता है. साथ ही वरिष्ठों और सहकर्मियों का सहयोग भी प्राप्त नहीं होगा. आर्थिक तौर पर खर्चों में बढ़ोतरी होगी. अहंकार के कारण जीवनसाथी के साथ संबंध में खटास आ सकती है.

कन्या राशि- आर्थिक रूप से ये समय अच्छा रहने वाला है. खुद का व्यवसाय चला रहे लोगों के लिए ये समय अच्छा रहेगा. गुरु मीन राशि में मार्गी होकर नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं. इस समय किसी प्रकार का प्रोत्साहन, बोनस या कोई अन्य लाभ भी हो सकता है. निवेश के लिए ये समय अच्छा समय रहने वाला है. जीवन साथी के साथ समय अच्छा समय बिताएंगे. अगर आप पार्टनरशिप में हैं तो आपको आपके पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा और बिजनेस में भी लाभ होगा.

तुला राशि- इस दौरान आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. करियर के लिहाज से भी यह समय आपके लिए कठिन साबित होगा. खुद का बिजनेस करने वाले लोगों को बिज़नेस पार्टनर के साथ हिस्सेदारी को लेकर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक रूप से आपको आमदनी से अधिक खर्चों का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी के साथ संबंध में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

वृश्चिक राशि- इस दौरान आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी और आपके जीवन में सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी. रोजगार के कई अवसर प्राप्त होंगे. नौकरी में आय वृद्धि, पदोन्नति और अन्य लाभ मिलने की संभावना है. साथ ही सहकर्मियों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. इसके अलावा करियर के सिलसिले से विदेश जाने का सौभाग्य प्राप्त हो सकता है. यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको कामयाबी हासिल होगी. धन की बचत इस समय आप करेंगे. भाई बहनों के साथ रिश्तों में सुधार आएगा.

धनु राशि- धनु राशि के लोगों के लिए यह समय थोड़ा मुश्किल रहने वाला है. कार्यस्थल पर सहकर्मियों एवं वरिष्ठों का ज़्यादा सहयोग नहीं मिल पाएगा. इस दौरान आपको बहुत सोच-समझ कर चलना होगा साथ ही हर चीज की सही योजना बनाने की आवश्यकता होगी. जीवनसाथी के साथ तर्क-वितर्क, बहस आदि होने की आशंका है. साथ ही पारिवारिक समस्याओं से भी गुज़रना पड़ सकता है.

मकर राशि- यह समय आपके लिए कुछ मुश्किलें लेकर आ सकता है. नौकरी में दबाव का सामना करना पड़ सकता है. सहकर्मियों का साथ नहीं मिलेगा साथ ही आपकी मेहनत को भी नजरअंदाज किया जाएगा. खुद का बिजनेस करने वाले लोगों को अपेक्षा से कम लाभ प्राप्त होगा. व्यक्तिगत जीवन के लिहाज से भी यह समय बहुत अधिक अनुकूल नहीं रहेगा. जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद या बहस हो सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

कुंभ राशि- इस दौरान आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी और सफलता मिलेगी. कार्यस्थल पर आपकी मेहनत की सराहना की जाएगी. आपको नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे. विदेश में नौकरी करने के भी मौके मिल सकते हैं. यदि आप खुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको इस अवधि अच्छा मुनाफा होगा. आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. साझेदारी के व्यवसाय में साझेदार का पूरा सहयोग मिलेगा. आपका व्यवसाय बहुत अच्छा चलेगा. जीवनसाथी के साथ संबंध बहुत अच्छे रहेंगे.

मीन राशि- गुरु मीन राशि में ही मार्गी हुए हैं ऐसे में इस दौरान सफलता प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. साथ ही इस दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. इस दौरान आपको कार्यस्थल पर अत्यधिक कार्यभार, वरिष्ठों के साथ संबंध में समस्या एवं सहकर्मियों के साथ वाद-विवाद का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान आपको आर्थिक रूप से किसी प्रकार का नुकसान भी हो सकता है और साथ ही आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि देख -समझकर खर्चे करें. इस दौरान जीवनसाथी के साथ संबंध में मतभेद पैदा होने की आशंका है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि जीवनसाथी के साथ विनम्र व्यवहार करें.