कानपुर- प्राइवेट स्कूलों पर लगेगा हाउस टैक्स

My Bharat News - Article

शहर के निजी स्कूलों और निजी कॉलोनियों से भी हाउस टैक्स वसूलने का प्रस्ताव किया गया है। इसके अलावा निजी अस्पतालों और मोबाइल टावरों के अलावा केबिल लगाने वाली कंपनियों से यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी है। नगर निगम कार्यकारिणी की 4 मई को होने वाली बैठक में इन प्रस्तावों समेत 53 बिंदुओं का एजेंडा तैयार किया गया है।

टल गई कार्यकारिणी की बैठक
कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को ही होने वाली थी मगर मुख्य सचिव के कार्यक्रम की वजह से स्थगित कर दी गई। अब जो बैठक होगी उसमें पार्षदों को वार्डवार विकास कार्यों के लिए 15-15 लाख रुपये की निधि बनाने के साथ ही बजट और विकास के प्रस्तावों पर चर्चा होगी।

कॉलोनियों से भी वसूला जाए टैक्स
भारी फीस वसूल रहे निजी स्कूलों और श्रमिक कॉलोनियों से टैक्स वसूलने के लिए पार्षदों ने प्रस्ताव तैयार किया है। इसमें तर्क दिया गया है कि इससे नगर निगम की आय भी बढ़ेगी। यह प्रस्ताव चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के मूल बजट को लेकर कार्यकारिणी की बैठक में रखा जाएगा।

नए सिरे से टैक्स का प्रस्ताव
इसके अलावा सड़क, पार्क व गलियों के नामाकरण और अन्य विकास कार्य कराने को लेकर भी दर्जनों प्रस्ताव रखे जाएंगे। पार्षद नवीन पंडित ने प्रस्ताव लगाया है कि निजी स्कूल भारी फीस वसूल रहे हैं, लेकिन टैक्स के दायरे से बाहर हैं।

ऐसे स्कूलों को चिह्नित किया जाए जो व्यावसायिक रूप में संचालित हो रहे हैं और अभिभावकों से बच्चों को पढ़ाने के लिए भारी फीस ले रहे हैं। विकास जायसवाल ने कॉलोनियां और व्यावसायिक में परिवर्तन हो गए भवनों से नए सिरे से टैक्स लेने का प्रस्ताव दिया है।