कभी फेस की वजह से किया जाता था रिजेक्ट, अब शाहरुख-सलमान संग काम करने का मिला मौका

My Bharat News - Article डोगरा

एटली के निर्देशन में बनने वाली फिल्म ‘जवान’ की अनाउंसमेंट जबसे हुई है, यह फिल्म सुर्खियों में बनी हुई है. समय के साथ इस फिल्म में स्टार कास्ट को लेकर भी खबरें आती रही हैं. इस बार जो नया डेवेलपमेंट हुआ है, वह है टीवी एक्ट्रेस रिद्धि डोगरा का इस फिल्म में शामिल होने का. शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ में रिद्धि डोगरा भी नजर आएंगी, ऐसी खबरें आ रही हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, रिद्धि डोगरा, विजय सेतुपति और नयनतारा संग भी इस फिल्म में स्क्रीन शेयर करती नजर आएंगी, जो अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है. कहा यह भी जा रहा है कि रिद्धि डोगरा का इस फिल्म में एक अहम किरदार होगा. हालांकि, रिद्धि डोगरा की ओर से अबतक तो कोई स्टेटमेंट इसपर आया नहीं है, लेकिन उनकी टीम ने जरूर बताया है कि वह फिल्म की अपने हिस्से की शूटिंग कर चुकी हैं. रिद्धि डोगरा का फिल्म में क्या सस्पेंसिव प्लॉट होने वाला है, यह तो वक्त ही बताएगा.

आउटलुक इंडिया के मुताबिक, रिद्धि डोगरा की टीम ने प्रेस में स्टेटमेंट दिया है कि एक्ट्रेस ने मुंबई और चेन्नई में फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली है. वह एक टैलेंटेड आर्टिस्ट होने के साथ फिल्म में अपने शानदार काम को लेकर सराही जाएंगी. नए किरदार में रिद्धि डोगरा को देखना दर्शकों के लिए काफी दिलचस्प होने वाला है. रिद्धि डोगरा अपने टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर किए काम की बदौलत दर्शकों के बीच काफी जानी-पहचानी जाती हैं.

हाल ही में ‘मैरिड वुमन’ और ‘असुर’ जैसे ओटीटी शोज से पॉपुलर हुईं रिद्धि डोगरा फिल्मों में भी अपना हाथ आजमाना चाहती थीं. शायद उनका यह सपना पूरा हो गया है. सिर्फ इतना ही नहीं, शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ के अलावा सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर 3’ में भी रिद्धि डोगरा एक अहम किरदार में नजर आएंगी. एक्ट्रेस की टीम ने स्टेटमेंट जारी कर कहा कि ‘टाइगर 3’ की कास्टिंग काफी मजबूत है. सलमान खान और कटरीना कैफ के अलावा फिल्म में इमरान हाशमी भी हैं. ‘टाइगर 3’ में रिद्धि डोगरा भी होंगी. टीवी और ओटीटी पर तो एक्ट्रेस धमाल मचा ही चुकी हैं, अब फिल्मों की दुनिया में किस्मत आजमाएंगी. हालांकि, एक्ट्रेस का किरदार अभी तक तो अंडर रैप्स रखा हुआ है. शूटिंग रिद्धि डोगरा फिल्म की पूरी कर चुकी हैं. मेकर्स फिल्म को अगले साल रिलीज करने की तैयारियों में जुटे हैं. इसके अलावा रिद्धि डोगरा जल्द ही ‘लकड़बग्घा’ में भी नजर आने वाली हैं. फिल्म का पोस्टर एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर कुछ दिनों पहले ही शेयर किया था. फैन्स इसे देखकर काफी एक्साइटेड हो गए थे.

झेले कई रिजेक्शन्स
रिद्धि डोगरा का करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. हर मोड़ पर एक्ट्रेस नेरिजेक्शन झेले. एक इंटरव्यू में रिजेक्शन पर रिद्धि डोगरा ने कहा था, “जब-जब मैं ऑडिशन देने गई, मुझे कहा गया कि मेरा फेस ठीक नहीं है. मेरी आईब्रोज ठीक नहीं है. बतौर एक्टर हम सभी को सबसे पहली चीज यही अपनानी पड़ती है कि हमें रिजेक्शन्स मिलेंगे. मेरा स्ट्रगल मेरी फैमिली के साथ नहीं कि वह मुझे एक्टर नहीं बनने देना चाहते. मेरा स्ट्रगल था आउटसाइड दुनिया में. शुरुआती कुछ सालों में मैंने रिजेक्शन्स फेस किए. फिर मुझे सीरियल मिला. मैंने एक चैनल के लिए प्रोमो शूट किया था. टीवी पर वह आया. लोगों ने देखा और मुझे काम मिलने लगा. मुझे ऑडिशन के लिए बुलाया गया. मेरे दिमाग में केवल एक चीज थी कि मुझे हर रोज कितने पैसे मिल रहे हैं. जो काम मैं कर रही थी, उससे डबल मुझे टीवी इंडस्ट्री में मिला. फिर मैंने टीवी में ही अच्छे पार्ट देखने शुरू किए. ऑडिशन के दौरान मुझे कई कॉमेंट्स मिलने लगे. आपका फेस ठीक नहीं है. आईब्रोज ठीक नहीं है. हर मोड़ पर मुझे रिजेक्शन मिला है. वैसे ही जैसे हर एक्टर को मिलता है.”

एक समय रिद्धि डोगरा के जीवन में ऐसा भी आया था, जब उनके पास काम नहीं था. उन्होंने कहा कि लोगों ने मुझे बोला कि तुम्हारा फेस काफी स्ट्रॉन्ग दिखता है. अब मैं अपने फेस का क्या करूं? यह बात सुनकर मैं काफी अपसेट हो जाती थी. फिर मैंने अपनी एक्टिंग में थोड़ा बदलाव किया. आईब्रोज में बदलाव किया, मैं कैसे बेचारी लगूं, जिसकी जरूरत टीवी को होती है. सीरियल्स में काफी बेचारी लुक दिखाया जाता है. लेकिन मैं यह लुक अपने फेस पर लेकर ही नहीं आ पा रही थी. फिर एक दिन मैंने गिवअप कर दिया. फिर मैंने सोचा कि जो काम मेरे लिए है, मुझे वह मिलेगा. मैंने खुद में फिजिकल बदलाव नहीं, बल्कि इंटरनल बदलाव किए. सोचा कि रिजेक्शन्स तो मिलते रहेंगे. मुझे अपने टैलेंट पर फोकस करना चाहिए.

कौन हैं रिद्धि डोगरा?
दिल्ली में 22 सितंबर 1984 में जन्मीं रिद्धि डोगरा ने अपनी पढ़ाई एपीजे स्कूल से की है. कमला नेहरू कॉलेज में साइकॉलजी में इन्होंने डिग्री हासिल की है. टीवी इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले रिद्धि डोगरा एक शानदार डांसर थीं. इंडस्ट्री में इनकी पहली जॉब बतौर को-प्रोड्यूसर थी. साल 2007 में रिद्धि डोगरा ने टीवी सीरियल ‘झूमे जिया रे’ से डेब्यू किया था. यहीं इनकी मुलाकात राकेश बापट से हुई. दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं. साल 2011 में शादी रचाई, लेकिन साल 2019 में दोनों ने अपने रास्ते अलग कर लिए. ‘नच बलिए 6’ और ‘फियर फैक्टरः खतरों के खिलाड़ी 6’ में रिद्धि डोगरा बतौर कंटेस्टेंट नजर आई थीं. दोनों में से एक भी शो इन्होंने नहीं जीता, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज ‘द मैरिड वुमन’ में एक्ट्रेस मोनिका डोगरा संग इनका लिपलॉक काफी पॉपुलर हुआ था.