ऑनलाइन डेटिंग के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप, इससे पहले नहीं था विश्वास?

My Bharat News - Article डेटिंग

आज के टाइम में लोग बहुत टेक फ्रेंडली और अडवांस होते जा रहे हैं. अब कई सारे काम स्मार्ट फोन के जरिए किए जा सकते हैं. यहां तक कि रिश्ता ढूंढने और डेटिंग जैसे काम भी. पहले के समय में ज्यादातर जगहों पर रिश्ता लाने- ले जाने का काम कोई न कोई इंसान ही करता था लेकिन मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन ने ये काम थोड़ा ईजी कर दिया है.

सोशल मीडिया और डेटिंग ऐप्स की मदद से अब नए दोस्त बनाना, बातचीत करना या अपने लिए जीवनसाथी की तलाश करना थोड़ा आसान हो गया है. हांलाकि, ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड और ठगी से बचने की सलाह भी दी जाती है. कई लोग इन चक्करों में कई बार कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं और बाद में उन्हें परेशान होना पड़ता है लेकिन सावधानी से ऑनलाइन डेटिंग की जाए तो आप सिंगल से मिंगल भी हो सकते हैं. ऑनलाइन ऐप के जरिए आप नए लोगों से मिल सकते हैं. आपके कल्चर, आपकी पसंद और नापसंद से मेलजोल खाने वाले लोग भी आपको मिल सकते हैं.

फिल्टर करने का मौका
ऑनलाइन डेटिंग के लिए आप पसंदीदा आयु सीमा या अन्य कारकों के लिए फिल्टर विकल्पों के आधार पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और उन्हीं लोगों से जुड़ सकते हैं, जिनसे आप जुड़ना चाहते हैं. उस पर आपका पूरा नियंत्रण होता है.

महत्वपूर्ण बातचीत
जब कोई इन पर्सन डेटिंग करता है तो शुरुआत में ही जरूरी सवाल पूछने से बचता है. जबकि डेटिंग साइट पर शुरुआत में ही शादी, फैमिली प्लानिंग जैसे सवाल लोग पूछ पाते हैं.

शहर से बाहर पसंद करने का मौका
कुछ डेटिंग ऐप्स आपको किसी अन्य शहर, राज्य या देश का स्थान चुनने और सीमाओं से परे लोगों से जुड़ने की सुविधा देते हैं.

सुविधा के अनुसार बात करने का मौका
आपको हर बार अपनी डेट को पूरा करने के लिए किसी कैफे या रेस्तरां में जाने पर पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है. ऑनलाइन डेटिंग के लिए सिर्फ एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है. आप अपने लैपटॉप पर भी डेटिंग साइट्स का उपयोग कर सकते हैं. किसी भी समय, अगर आप किसी इंसान से बात करते हुए असहज होते हैं तो आपके पास उसे ब्लॉक करने का विकल्प होता है.