ऐसे लोग भूलकर भी न करें केले का सेवन, हो सकती हैं कई बीमारियां

My Bharat News - Article

केला एक ऐसा फल है, जो शरीर को भरपूर एनर्जी देने का काम करता है. हालांकि, अगर आपको सांस की कोई बीमारी है या फिर खांसी या सर्दी-जुकाम है तो ठंड के मौसम में रात में खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह बलगम या कफ के संपर्क में आने पर जलन पैदा करता है. वहीं अगर आपको साइनस की समस्या है तो आप केले से दूरी बना लें या फिर इसे सीमित मात्रा में ही खाएं.

क्या है साइनस
साइनस को मेडिकल भाषा में साइनोसाइटिस कह जाता है. इस बीमारी में रोगी की नाक की हड्डी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से जुकाम रहता है. ठंडी चीजों से परहेज किया जाए तो ये बीमारी कई बार खुद ही खत्म हो जाती है, लेकिन जिन्हें ये परेशानी लंबे समय तक रहती है उन्हें नाक का ऑपरेशन कराना पड़ता है.
जिन लोगों को ऐसी कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, उन्हें इस मौसम में केला खाने से बिल्कुल परहेज नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स की इस राय के पीछे क्या वजह है.
केला में पाए जाने वाले पोषक तत्व

केले में सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन और बी 6 पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व स्वस्थ और शरीर के फंक्शन को सही रखते हैं.
केला खाने के जबरदस्त फायदे.

  1. हड्डियों के लिए फायदेमंद केला
    सर्दियों के मौसम में हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें बढ़ जाती हैं. ऐसे में कैल्शियम से भरपूर केला खाएं, इससे कैल्शियम मिलेगा, जिससे हड्डियों का घनत्व बना रहता है और उन्हें मजबूती मिलती है.
  2. वजन को कंट्रोल करता है केला
    केला वजन को कंट्रोल करता है. क्योंकि ये घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होता है. घुलनशील फाइबर में पाचन को धीमा करने की प्रवृत्ति होती है. इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. लिहाजा बार-बार भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल रहता है.
  3. दिल के लिए बेहद लाभकारी केला
    एक स्टडी के अनुसार, फाइबर वाले फूड हृदय रोग और कोरोनरी धमनियों की बीमारी से बचाते हैं. केले में मौजूद पोटेशियम दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है.
  4. अच्छी नींद में मददगार
    शाम के समय केला खाना एक अच्छी आदत है. पोटेशियम से भरपूर केला दिन भर की थकान के बाद मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. देर शाम एक या दो केले खाने से थकान उतरने लगती है और नींद अच्छी आती है.