एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी भारतीय टीम, टूर्नामेंट न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा

My Bharat News - Article इंडिया 2

एशिया कप-2023 पाकिस्तान में नहीं होगा. यह टूर्नामेंट न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा. सचिव जय शाह ने मुंबई में हुई बीसीसीआई की एजीएम के बाद इस बात की पुष्टि की. जय शाह ने कहा कि अगले साल एशिया कप न्यूट्रल वेन्यू पर होगा. यह सरकार है, जो भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने की अनुमति पर फैसला करती है, इसलिए हम इस पर टिप्पणी नहीं करेंगे. लेकिन, 2023 एशिया कप के लिए यह तय किया गया है कि यह टूर्नामेंट न्यूट्रल वेन्यू पर आयोजित किया जाएगा.

क्रिकबज की खबर के अनुसार, बीसीसीआई सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने कहा, ‘एशिया कप के लिए न्यूट्रल वेन्यू कोई नहीं बात नहीं है. हमने यह फैसला किया है कि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी. हम न्यूट्रल वेन्यू पर खेलेंगे.’

2022 के एशिया कप की मेजबानी श्रीलंका को सौंपी गई थी. हालांकि, वहां के राजनीतिक हालात ठीक नहीं होने की वजह से टूर्नामेंट यूएई में हुआ था. 2023 में यह टूर्नामेंट 50 ओवर फॉर्मेट के तहत पाकिस्तान में होना है. इसके बाद भारत में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. शुरुआत में ऐसी खबरें सामने आईं थीं कि बीसीसीआई ने भारतीय टीम के पाकिस्तान जाकर एशिया कप में हिस्सा लेने का विकल्प खुला रखा है. लेकिन, बीसीसीआई की एजीएम में हिस्सा लेने के लिए आए जय शाह ने साफ कर दिया कि पाकिस्तान जाने का सवाल बोर्ड की एजीएम में उठा ही नहीं.


आईसीसी द्वारा हाल में ही जारी किए फ्यूचर टूर प्रोग्राम यानी एफटीपी में पाकिस्तान को अगले 3 साल में आईसीसी के दो बड़े इवेंट की मेजबानी मिली है. एक एशिया कप, जो अगले साल 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला जाएगा और 2025 में चैम्पियंस ट्रॉफी भी पाकिस्तान में ही होगी. पाकिस्तान में करीब एक दशक बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई है. उसके बाद यह पहला मौका है, जब पाकिस्तान को आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है. लेकिन, बीसीसीआई की तरफ से एशिया कप का आयोजन न्यूट्रल वेन्यू पर कराने का बयान सामने आने के बाद अब देखना होगा कि इस मामले में आगे पाकिस्तान का रुख क्या रहता है.