इस जगह भूलकर भी न लगाएं तुलसी का पौधा, झलने पड़ सकते हैं आर्थिक संकट

My Bharat News - Article का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है. पुराणों के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि बनी रहती है. धार्मिक दृष्टि से नियमित रूप से तुलसी की पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. घर में तुलसी का पौधा लगाने के कुछ खास नियम होते हैं जिसका पालन करना जरूरी है. तुलसी के पौधे को कुछ खास जगहों पर बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए. इससे अशुभ परिणाम मिलते हैं आइए जानते हैं कि तुलसी को कहां नहीं रखना चाहिए.

इन जगहों पर ना रखें तुलसी का पौधा
कुछ लोगों के घरों में जगह कम होने से लोग तुलसी के पौधे को घर की छत पर रख देते हैं. वास्तु के अनुसार, तुलसी के पौधे को छत पर रखने से अशुभ फल मिलते हैं. जिनकी कुंडली में बुध, धन से संबंध रखते हैं वो लोग तुलसी को छत पर रखते तो उन्हें आर्थिक हानि होती है. तुलसी का पौधा छत पर रखना भी शुभ नहीं माना जाता है. जिन लोगों के छत पर तुलसी का पौधा होता है, उस घर में चिड़िया या कबूतर घोसला बना लेते हैं. यह बुरे केतु की निशानी है.

माना जाता है कि तुलसी के पौधे को छत पर रखने से घर के उत्तर दिशा में चीटियां निकलनी शुरू हो जाती है. इसके प्रभाव से उत्तर की दिशा में कहीं न कहीं दरारे पड़नी भी शुरू हो जाती हैं. तुलसी का पौधा पूरब दिशा में भी नहीं रखना चाहिए. इससे व्यापार में हानि होती है और परिवार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. तुलसी के पौधे को कभी भी साउथ या साउथ वेस्ट दिशा में नहीं रखना चाहिए.

ऐसी तुलसी देती है शुभ फल
तुलसी के पौधे के लिए सबसे शुभ दिशा उत्तर दिशा मानी गई है. इसके अलावा आप इसे ईशान कोण में भी लगा सकते हैं. इन दिशाओं में लगी तुलसी घर में सुख-समृद्धि लाती है. गुरुवार का दिन भगवान श्री हरि विष्णु का होता है. ऐसे में गुरुवार के दिन यदि आप घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं, तो आपको श्री विष्णु भगवान की कृपा प्राप्त होती है. वहीं शनिवार के दिन तुलसी का पौधा लगाने से आर्थिक तंगी दूर होती है.