इन देशों में जाने के लिए फ्लाइट की जरुरत नहीं, कार से जाने पर हो जाएंगे खूबसूरती के दिवाने

रोड ट्रिप्स का एक अलग ही तरह का मजा और अनुभव होता है. रोड ट्रिप के जरिए आप रास्तों और प्रकृति की खूबसूरती को ज्यादा करीब से देख पाते हैं. वहीं, अगर फ्लाइट्स और ट्रेन से सफर की बात करें तो इसमें आपको सुविधाएं तो सारी मिल जाती हैं लेकिन वो अनुभव नहीं मिल पाता जो रोड ट्रिप से मिलता है. भारत में लोग एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए रोड ट्रिप्स करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोड ट्रिप्स के जरिए आप भारत से विदेशों में भी सफर कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भारतीय लोग रोड ट्रिप के जरिए जा सकते हैं.

नेपाल- अगर आप रोड ट्रिप के जरिए भारत से नेपाल जाते हैं तो इस दौरान आपको कई खूबसूरत चीजों का अनुभव होगा. इस रोड ट्रिप में कई बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे. अगर आप रोड ट्रिप करते हुए नेपाल जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग से किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ही नेपाल में भी यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा नेपाल जाने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं होती है. अगर आप दिल्ली से काठमांडू जाते हैं तो आपको सोनौली बॉर्डर से नेपाल में एंट्री करनी होगी. रोड के जरिए दिल्ली से नेपाल की दूरी 1079 किलोमीटर है.

My Bharat News - Article image 24

थाईलैंड- अगर आप थाईलैंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो फ्लाइट की बजाय रोड ट्रिप करते हुए जाएं. यकीन करिए आपको इसका कोई भी पछतावा नहीं होगा. थाईलैंड पहुंचकर आप यहां के कल्चर को काफी नजदीक से देख सकेंगे. यहां कई खूबसूरत बीच, चर्च और मंदिर हैं जहां आपको काफी रिलेक्स महसूस होगा. अगर आपका बजट कम है तो भी आप थाईलैंड में एंजॉय कर सकते हैं. यहां जाने के लिए आपको वीजा और स्पेशल परमिट की जरूरत होगी. रोड के जरिए दिल्ली से थाईलैंड की दूरी 4,138 किलोमीटर है और यहां पहुंचने के लिए आपको 75 घंटे का समय लगेगा.

My Bharat News - Article image 25

भूटान– नेपाल की तरह ही भारतीय लोग भूटान में भी आसानी से एंट्री कर सकते हैं. अगर आप रोड ट्रिप के जरिए भारत से भूटान जा रहे हैं तो आपको किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. भारतीयों को यहां जाने के लिए किसी पासपोर्ट और वीजा की जरूरत नहीं है. अगर आप रोड ट्रिप के जरिए भारत से भूटान जाना चाहते हैं तो एक बात का ख्याल रखें कि भूटान बॉर्डर में एंट्री करने से पहले ही अपनी गाड़ी का नंबर रजिस्टर करवा लें. रोड के जरिए दिल्ली से भूटान की दूरी 1,915 किलोमीटर है और यहां पहुंचने के लिए आपको 37 घंटे का समय लगेगा.

My Bharat News - Article image 26

बांग्लादेश- बांग्लादेश भारत का पड़ोसी देश है. यहां जाने के लिए आप साल में किसी भी महीने प्लान बना सकते हैं साथ ही यह सबसे आसान इंटरनेशनल ट्रिप है. यहां जाने का सबसे सेफ रास्ता ढाका- चित्तागोंग हाईवे है. यहां जाने के लिए आपको अपना पासपोर्ट ले जाना होगा. इसके अलावा भारतीयों को बांग्लादेशी एंबेसी से आसानी से वीजा मिल जाएगा. रोड के जरिए दिल्ली से बांग्लादेश की दूरी 1,799 किलोमीटर है और यहां पहुंचने के लिए आपको 32 घंटे का समय लगेगा.

My Bharat News - Article image 27

मलेशिया- मलेशिया भी एक ऐसा देश है जहां आप भारत से रोड ट्रिप के जरिए जा सकते हैं. दिल्ली से क्वालालंपुर पहुचंने के लिए आपको दो देशों म्यांमार और थाईलैंड से होकर गुजरना पड़ेगा. अगर आप चाहते हैं कि आपको यात्रा के दौरान कोई दिक्कत ना हो तो अपने पास पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और वीजा जरूर रखें. रोड के जरिए दिल्ली से मलेशिया की दूरी 5,536.6 किलोमीटर है और यहां पहुंचने के लिए आपको 95 घंटे का समय लगेगा.

My Bharat News - Article image 28

श्रीलंका- आप रोड ट्रिप के जरिए दिल्ली से श्रीलंका जा सकते हैं. इसके लिए आपको 6 राज्यों को क्रॉस करना पड़ेगा जिसमें शामिल हैं- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडू. तमिलनाडु पहुंचने के बाद आप तुतिकोरिन पोर्ट से श्रीलंका के कोलंबो पोर्ट तक फैरी (नाव)ले सकते हैं. रोड के जरिए दिल्ली से श्रीलंका की दूरी 3,571 किलोमीटर है और यहां पहुंचने के लिए आपको 84 घंटे का समय लगेगा.

My Bharat News - Article image 29

तुर्की- अगर आपको ड्राइव करना पसंद है और आप सच में लॉन्ग ड्राइव करना चाहते हैं तो तुर्की से बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं हो सकता. दिल्ली से तुर्की की पूरी यात्रा में अपको कई तरह के अनुभवों का सामना करना पड़ेगा. दिल्ली से तुर्की का रोड मैप कुछ इस तरह है- नई दिल्ली- ल्हासा (तिब्बत)- चीन- किर्गिज़स्तान- उज़्बेकिस्तान- तुर्कमेनिस्तान- ईरान- तुर्की. तुर्की पहुचंने के बाद आपको यहां कई खूबसूरत नजारे देखने को मिलेगें. यहां काफी खूबसूरत बीच भी हैं जहां आप काफी एंजॉय कर सकते हैं. रोड के जरिए दिल्ली से तुर्की की दूरी 3,993 किलोमीटर है.

My Bharat News - Article image 30