इन चीजों को भूलकर भी हथेली पर न दें

ज्योतिष शास्त्र में ऐसे बहुत से कामों के बारे में बताया गया है, जिनको करने की मनाही होती है. यदि कोई व्यक्ति इन कामों को करता है तो वह व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर हो जाता है. साथ ही ऐसे लोगों के घर की सुख-समृद्धि भी छिन जाती है. इन्हीं में से एक कार्य है कुछ चीजों का किसी को हथेली पर देना. हमारे बड़े-बुजुर्गों द्वारा कुछ चीजों को हथेली पर देने के बारे में मना किया जाता था.

-ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि नमक किसी भी व्यक्ति को उसके हाथ में नहीं देना चाहिए और ना ही किसी दूसरे के घर से नमक मांगना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास होता है. इसके अलावा यदि आपको किसी को नमक देना ही है तो उसे प्लेट या कटोरी में रख कर दें. ऐसा माना जाता है कि किसी दूसरे व्यक्ति को हाथ में सीधे नमक देने से घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ती है.

-मिर्च भी किसी व्यक्ति को सीधे हाथ में नहीं देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति को सीधे हाथ में मिर्च दी जाए तो ऐसे व्यक्ति के साथ अनबन और लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं.
-ज्योतिष शास्त्र में पीने के पानी के लिए भी यह बताया गया है कि यह किसी भी व्यक्ति के हाथ या अंजुली में सीधे नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से धन, धर्म और पुण्य की हानि होती है.
-यदि आप किसी को रोटी दे रहे हैं तो उसे हमेशा प्लेट में रख कर ही देना चाहिए. किसी भी व्यक्ति को हाथ में रोटी देने से घर की बरकत चली जाती है.
-ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि किसी भी व्यक्ति को रुमाल हाथ में ना दें. यदि किसी को रुमाल देना है तो आप उसे कहीं रख दें और दूसरे व्यक्ति को उसे उठाने के लिए कह सकते हैं. हाथ में किसी को रुमाल देना धन हानि का कारण बन सकता है.

My Bharat News - Article image 14