अमेठी- पॉलिटेक्निक कॉलेज में रैगिंग करने पर छात्र निलंबित, एसपी से हुई थी शिकायत

My Bharat News - Article पॉलिटेक्निक कॉलेज

अमेठी- संजय गांधी पॉलिटेक्निक में मेकैनिकल इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष के एक छात्र के साथ 24 दिन पूर्व सीनियर छात्रों द्वारा अश्लीलता करते हुए रैगिंग की गई। रैगिंग करने वालों ने किसी से बताने पर जान से मारने की धमकी भी दी। 17 अक्तूबर को हुई इस घटना की शिकायत छात्र ने कमरौली थाने में की, लेकिन पुलिस ने केस दर्ज नहीं किया। घटना से डिप्रेशन में चल रहा छात्र गुरुवार को अपने पिता के साथ एसपी से मिला, एसपी के निर्देश पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

सुल्तानपुर निवासी पीड़ित छात्र कमरौली थाना क्षेत्र स्थित संजय गांधी पॉलिटेक्निक जगदीशपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रोडक्शन लेटर एंट्री में प्रथम वर्ष का छात्र है। आरोप है कि बीते दिनों 17 अक्तूबर को विद्यालय के सीनियर छात्रों ने उसके साथ रैगिंग की। कमरे में बंद करके उसके साथ अश्लील हरकतें की, बाहर बात बताने पर धमकाया। रैगिंग के बाद छात्र किसी तरह घर पहुंचा और अभिभावकों को आप बीती सुनाई।

मामले की जानकारी होने के बाद पिता ने विद्यालय प्रबंधन को अवगत कराते हुए 22 अक्तूबर को कमरौली थाने पहुंचकर घटना की लिखित तहरीर थानाध्यक्ष निर्मल सिंह को दी। कार्रवाई नहीं होने पर पिता ने मामले की शिकायत 25 अक्तूबर को एएसपी से की। इसके बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर गुरुवार को पीड़ित छात्र पिता के साथ एसपी डॉ. इलामारन जी. से मिला।
छात्र ने एसपी से रोते हुए बताया कि वह इस घटना को एक पल के लिए भूल नहीं पा रहा है। यदि आरोपी छात्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं हुई तो वह कॉलेज छोडने के साथ आत्महत्या भी कर सकता है। एसपी डॉ. इलामारन जी. ने बताया कि गुरुवार को प्रकरण उनके संज्ञान में आया। कमरौली थाने में केस दर्ज करा दिया गया है।
एसओ को केस दर्ज कर आरोपी के खिलाफ विधिक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। पीड़ित की शिकायत पर केस नहीं दर्ज करने की भी जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद संबंधित के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
संजय गांधी पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य राम रतन ने बताया कि छात्र की शिकायत पर एंटी रैगिंग कमेटी द्वारा जांच कराई गई। आरोपी छात्रों को नोटिस देकर उनके अभिभावकों को बुलाया गया। केमिकल इंजीनियरिंग के छात्र नवीन विश्वकर्मा द्वितीय वर्ष के विरुद्ध चार सप्ताह का संस्था से निलंबन व सैत्रिक अंकों व एससीए में 10 अंक की कटौती, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र आशुतोष तिवारी व शिवा रंजन द्विवेदी को दो सप्ताह तक संस्था से निलंबन व सैत्रिक अंकों व एससीए के कुल अंकों में से पांच प्रतिशत अंक की कटौती का दंड दिया गया है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के ही छात्र अभिषेक कुमार को एक सप्ताह के निलंबन के साथ एससीए में पांच अंक की कटौती करने के निर्देश जारी किया गया है। इसकी छाया प्रति की कापी संबंधित विभागाध्यक्ष को भेजने के अलावा सूचना पट पर भी चस्पा की गई है।