अब इन आसान टिप्स से जमेगी दूध में मोटी मलाई

My Bharat News - Article में मलाई

दूध लगभग हर घर में रोजाना आता है और उस पर जमने वाली मलाई का कई तरह से उपयोग भी किया जाता है. दूध की मलाई जितनी मोटी जमती है वो खाने में उतनी ही स्वादिष्ट होती है. अक्सर कई घरों में मलाई से घी भी बनाया जाता है. ऐसे में अगर दूध में मोटी मलाई पड़ती है तो घी भी बेहतर क्वलिटी का बनने के साथ ज्यादा मात्रा में तैयार होता है. हालांकि, कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनके दूध में मोटी मलाई नहीं जम पाती है. कई कोशिशों के बाद भी दूध में जैसी मलाई जमना चाहिए वैसी नहीं जमती है. कई बार ऐसा मौसम की वजह से होता है लेकिन अक्सर ऐसा हमारी ओर से की गई छोटी-छोटी गलतियों की वजह से भी हो जाता है.
आज हम आपको दूध में मोटी मलाई जमाने के लिए कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं. इन टिप्स को सही तरीके से फॉलो कर आप आसानी से दूध में मोटी मलाई जमा सकते हैं. आइए जानते हैं दूध में मोटी मलाई जमाने के टिप्स

– ज्यादातर घरों में दूध को मीडियम या फुल फ्लेम पर गर्म कर उबाला जाता है. लेकिन आप अगर दूध में मोटी मलाई जमाना चाहते हैं तो दूध को 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर ही उबालें.
– दूध उबालने के दौरान इस बात का भी खास ध्यान रखें कि उबाल आते ही गैस को एकदम बंद न करें. इसके बजाय उबले हुए दूध को कुछ मिनट तक और कम आंच पर उबालते रहें. उसके बाद गैस बंद करें. इससे मोटी मलाई जमने में मदद मिलती है.
– दूध जब उबल जाए और आप गैस बंद कर दें. उसके बाद दूध की पतीली को किसी प्लेट से पूरी तरह से ढकने के बजाय उसे किसी जाली से ढकें. इससे दूध आसानी से ठंडा होगा और मलाई भी मोटी जमेगी. पूरी प्लेट से दूध ढकने पर भाप ठीक तरह से बाहर नहीं निकल पाती है, इससे मलाई मोटी नहीं जम पाती है.

– दूध को फ्रिज में रखने से पहले उसे सामान्य तापमान पर ठंडा करना जरूरी है. गर्म दूध को कभी भी फ्रिज में न रखें. दूध जब ठंडा हो जाए तो बर्तन को बिना हिलाए-डुलाए धीरे से फ्रिज में रखें. इससे मलाई मोटी जमने में मदद मिलेगी.