अपनाए ये टिप्स बिजली का बिल आएगा न के बराबर

My Bharat News - Article

हर सरकार चुनावों में सस्ती बिजली देने का वादा करती है लेकिन फिर भी जनता को हमेशा यह शिकायत रहती है कि उसका बिजली बिल ज्यादा आता है. बिजली की खपत और उस पर खर्च होने वाला पैसा हर इंसान की आय पर असर डालता है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसका बिजली बिल कम आए ताकि बचत बढ़ाई जा सके. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप बगैर कोई सुविधा घटाए अपना हर महीने का बिजली बिल कम कर सकते हैं.

हर घर में बल्ब, पंखा, कूलर, AC से लेकर माइक्रोवेब, फ्रिज, हीटर और गीजर जैसे सामान होते हैं. अब जो टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं उन्हें पूरा करने में मिनटों का वक्त लगेगा लेकिन अपने घर में बिजली की खपत कम की जा सकती है.

किचन में करें ये काम
सबसे पहले आप अपने फ्रिज का टेंपरेचर कुछ डिग्री बढ़ाकर बिजली की खपत कम कर सकते हैं. फ्रेश फूड के लिए 36-38 डिग्री फैरनहाइट का टेंपरेचर काफी होता है. आम तौर पर फ्रिज जरूरत से 5-6 डिग्री कम तापमान पर प्रोग्राम किए जाते हैं. इसके साथ ही फ्रीजर को सेट करने के लिए जीरो से 5 डिग्री फैरनहाइट का मानक तय होता है.

इसके अलावा फ्रिज और फ्रीजर को हमेशा फुल रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से सामान को ठंडा करने में कम एनर्जी की खपत होगी. इसके जरिए आप कम एनर्जी की खपत में ज्यादा वक्त से फ्रिज को कूल रख सकते हैं. साथ ही फ्रिज खरीदने वक्त एनर्जी सेवर कैपसिटी का जरूर ध्यान रखें.

रात में कपड़े धोना सही
अपनी वॉशिंग मशीन को वक्त पर साफ करते रहें ताकि कपड़े धोने के दौरान ड्रायर तेज स्पीड से चले और कम वक्त ले. कपड़े धोने के लिए रात का वक्त ज्यादा सही है क्योंकि दिन के पीक ऑवर्स में एनर्जी का खर्च ज्यादा होता है. कपड़े हमेशा ठंडे पानी में ही धोना बेहतर रहेगा, ऐसा करने से वॉशर का टेंपरेचर सेट करने की जरूरत नहीं होगी और कपड़े जल्दी साफ हो जाएंगे.

ड्रायर का इस्तेमाल हमेशा बड़े कपड़ों के लिए ही करना सही रहेगा. जुराब, अंडर गारमेंट और रुमाल जैसे कपड़े बगैर ड्रायर के भी आसानी से सुखाए जा सकते हैं. ऐसा करके आप मशीन को कम वक्त के लिए चलाएंगे और बिजली की खपत को भी कम कर पाएंगे.

LED बल्ब बचाते हैं बिजली
घर में लगे बल्ब LED हों इस बात का पूरा ख्याल रखें, इससे बिजली की बचत होगी. एलईडी बल्ब बिजली खपत को आम बल्ब की तुलना में 80 फीसदी तक कम कर सकते हैं. घर के इलेक्ट्रिक बोर्ड में स्मार्ट पावर स्ट्रिप का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से घर छोड़ते वक्त आपको हर एक स्विच बंद करने की जरूरत नहीं होगा और एक साथ पूरे घर की इलेक्ट्रिसिटी काटी जा सकती है.
गर्मियों में विंडो शेड का इस्तेमाल करने से आपका घर ज्यादा ठंडा रहेगा और कूलिंग की जरूरत भी कम पड़ेगी. बाहर से अगर गर्म हवा अंदर दाखिल नहीं होगी तो AC या कूलर की अंदर का माहौल ठंडा करने में कम एनर्जी इस्तेमाल करनी होगी. सूरज की गर्मी से बचने के लिए घर में पौधे लगाना भी फायदेमंद रहेगा और यह घर में कूल रखने में मददगार साबित होंगे.

कूलिंग के लिए करें ये काम
घर में अगर वाटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो टेंपरेचर कंट्रोल करना जरूरी है ताकि उससे जरूरत के हिसाब से सेट किया जा सके. घर में रखे सामान को एडजस्ट करके भी बिजली बचाई जा सकती है. घर को बेड और सोफे को सीधे AC के नीचेन रखें और एयरफ्लो को पूरे घर में बहने दें. इससे आपके एसी पर कम लोड पड़ेगा और घर की कूलिंग जल्दी की जा सकती है. घर में फर्नीचर को ऐसे सेट करें जिससे एयरफ्लो बाधित न हो.


घर के बाहर सोलर पैनल लगाकर भी बिजली बचाई जा सकती है. बाहर की लाइट या लैंप को सोलर पैनल से कनेक्ट करें ताकि दिन में चार्ज होने के बाद रात के वक्त इसका इस्तेमाल हो सके. इसके अलावा मोशन सेंस सोलर लाइट भी इस काम में मदद साबित होगी.