अच्छी सेहत के लिए इन 10 हेल्दी फूड्स को करिये अपनी डाइट में शामिल, खत्म हो जाएगी शरीर की कमज़ोरी

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट

डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करने से हमारा शरीर और दिमाग दोनों दुरुस्त रहते हैं। खान-पान से जुड़ी आदतों का असर काम, रिलेशनशिप और ओवरऑल हेल्थ पर भी पड़ता है, इसलिए इसमें लापरवाही बिल्कुल ना करें। हेल्थ के प्रति लोगों को जागरुक बनाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ सेलिब्रेट किया जाता है। आइए इसी कड़ी में आज आपको धरती की 10 सबसे हेल्दी चीजों को बारे में बताते हैं, जिन्हें डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

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पालक

पालक

पालक पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है। हेल्थ एक्सपर्ट पालक को धरती का सबसे हेल्दी फूड मानते हैं। पालक एनर्जी से भरपूर होता है और इसमें काफी कम कम कैलोरी पाई होती है। पालक विटामिन-ए, के और फोलेट का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। पालक की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बड़ी आसानी से हमारे नजदीकी बाजारों में मिल जाता है।

लहसुन

लहसुन खाने के बाद अक्सर लोगों के मुंह से दुर्गंध आना शुरू हो जाती है। लेकिन यकीन मानिए, लहसुन से हमारे शरीर को बहुत फायदे होते हैं। लहसुन में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है, इसलिए बीमारियों से बचाव के तौर पर सदियों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। पावरफुल एंटी इंफ्लेमेटरी युक्त लहसुन कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर घटाने में भी कारगर है।

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नींबू

नींबू

हेल्थ इंडस्ट्री में नींबू ने लंबे समय से एक सुपरफूड के रूप में अपनी पहचान बना रखी है। इस खट्टे फल में ना सिर्फ एंटी इन्फ्लेमेटरी क्वालिटी है, बल्कि ये शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से भी रोक सकता है। इसमें संतरे के बराबर विटामिन-सी पाया जाता है। नींबू हमारे लिवर और आंतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पानी में आधा नींबू मिलाकर पीने से गर्मी में बड़ी राहत मिलती है।

चुकंदर

हम अक्सर इस गहरे लाल रंग के फल को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप कभी ऐसी गलती नहीं करेंगे। चुकंदर ना सिर्फ हमारे दिमाग के लिए अच्छा होता है, बल्कि ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है। इसे खाने से एक्सरसाइज परफॉर्मेंस बूस्ट होती है और डेमेंशिया की बीमारी का जोखिम भी कम होता है। जड़ के साथ आने वाली इस सब्जी में फोलेट, मैग्नीशियम और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट के फायदों को देखते हुए इसे भी दुनिया की सबसे हेल्दी चीज़ों में गिना जाता है। स्टडी बताती हैं कि चॉकलेट में हाई एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण शामिल होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाली बीमारियों को भी रोकती है। डार्क चॉकलेट कैंसर से बचाव करती है और कोलेस्ट्रोल लेवल घटाकर दिल की सेहत में सुधार लाती है।

दाल

भारत और मिडिल ईस्ट के देशों में दालें हमेशा से भोजन का हिस्सा रही हैं। इसके फायदों को देखते हुए पश्चिमी देशों में भी लोग इसका खूब सेवन करने लगे हैं। दाल में फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा इसे एक सुपरफूड बनाती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व ना सिर्फ हमारे दिल की सेहत के लिए बेहतर होते हैं, बल्कि वजन घटाने, एनर्जी बढ़ाने और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी ये बहुत फायदेमंद साबित हुई है। अगर आप वेजिटेरियन या वीगन डाइट फॉलो करते हैं तो आपको डाइट में दाल ज़रूर शामिल करनी चाहिए।

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रास्पबैरी

रास्पबैरी

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर रास्पबैरी विटामिन-सी और आयरन का भी अच्छा स्रोत मानी जाती है। स्टडी बताती हैं कि इसे खाने से मोटापा, डायबिटीज, हार्ट डिसीस का जोखिम कम होता है। रास्पबैरी खाने से हमारे शरीर को इंसटैंट एनर्जी मिलती है। अगली बार बाजार से फल खरीदने जाएं तो रास्पबैरी घर लाना ना भूलें।

सैल्मन फिश

बीते कुछ सालों में सैल्मन फिश की खूबियों को देखते हुए कई लोगों ने इसे डाइट का हिस्सा बनाया है। सैल्मन फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होती है, जो डिप्रेशन के साथ-साथ हार्ट डिसीस और कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों का खतरा भी कम करती है। इसमें हाई प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स, सीलियम और विटामिन-बी12 की भी अच्छी मात्रा होती है।

अखरोट

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अखरोट में किसी भी ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसमें विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और हेल्दी फैट पाया जाता है। अखरोट इन्फ्लेमेशन के साथ-साथ धमनियों में ऑक्सीडेशन को कम करता है। हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि हमें रोज कम से कम 8 अखरोट खाने चाहिए।

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एवोकाडो

एवोकाडो

एवोकाडो भी दुनिया की सबसे ताकतवर चीजों में गिना जाता है। हफ्ते में एक या या दो एवोकाडो खाने से हमारे शरीर को मोनोसैचुरेटेड फैट, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन-के, सी, बी5, बी6 और ई की अच्छी मात्रा मिल जाती है। हेल्दी फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर एवोकाडो हमारी आंख, आर्थराइटिस और कैंसर के जोखिम को कम करता है।